अटल भूजल योजना 2020 विवरण | अटल भूजल योजना के 7 राज्यों

अटल भूजल योजना 2020 विवरण | 7 अटल भूजल योजना राज्य अमेरिका | अटल Bhujal योजना विकिपीडिया | vikaspedia संघ लोक सेवा आयोग अटल भूजल योजना gktoday | अटल Bhujal योजना अर्थ पीडीएफ

अटल भूजल योजना 2020 विवरण | अटल भूजल योजना के 7 राज्यों

केन्द्र सरकार लांच अटल Bhujal योजना और भारत सरकार के लिए एक प्रस्ताव था मंत्रिमंडल की बैठक में अटल Bhujal योजना के शुभारंभ के बारे में चर्चा की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस है 25 दिसंबर को अटल Bhujal योजना का शुभारंभ करेंगे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल अटल Bhujal योजना शुरू करने के लिए प्रस्ताव के बारे में चर्चा करेंगे। अटल Bhujal योजना का मुख्य उद्देश्य भूजल संसाधनों के सतत प्रबंधन समुदाय की भागीदारी के साथ के लिए है।

भूजल संरक्षण योजना है कि अटल Bhujal योजना देर से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया था। उन्होंने सक्रिय रूप से इस तरह के उपयोगकर्ता पानी संघों के गठन के रूप में विभिन्न गतिविधियों में समुदायों में भाग लिया निगरानी और भूजल डेटा, पानी बजट, तैयारी और ग्राम पंचायत के लिहाज से पानी सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन का प्रसार।

विभाग के अधिकारियों ने पहचान से अधिक शोषण किया था और पानी अटल Bhujal योजना योजना के कार्यान्वयन के लिए भारत में क्षेत्रों पर बल दिया। sates कि में गिर गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हैं।

राज्यों सरकार मापदंड की संख्या, भूजल दोहन और गिरावट, की स्थापना की कानूनी और नियामक उपकरणों, संस्थागत तत्परता, और भूमिगत जल प्रबंधन से संबंधित पहल को लागू करने में अनुभव के डिग्री सहित के आधार पर अधिकारियों द्वारा चुना गया है।

मंत्रिमंडल 6000 करोड़ रुपए की कुल परिव्यय के साथ अटल Bhujal योजना (अटल जल) को स्वीकृति देंगे। यह योजना 5 साल की अवधि में लागू किया जाएगा। केंद्र सरकार सात राज्यों की पहचान की थी इस योजना में भाग लेने के लिए। उन राज्यों गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हैं। वित्तपोषण पद्धति भारत सरकार और विश्व बैंक के बीच 50:50 हो जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल अटल जल योजना को मंजूरी दे दी थी और 50:50 के वित्त पोषण किया जाएगा विश्व बैंक और केंद्र सरकार से करीब 3,000 करोड़ रूपए योजना में करीब 3,000 करोड़ रूपए रखा जाएगा है।

केंद्रीय भूजल बोर्ड की रिपोर्ट से पता चलता है कि देश में 6584 ब्लॉकों देखते हैं कि, 1034 के ऊपर-शोषण किया गया। इस ब्लॉक 64 ब्लॉक हरियाणा, कर्नाटक से 43, पंजाब से 105, राजस्थान से 164, तमिलनाडु से 358 और 113 कर्नाटक से से हैं के रूप में। योजना 78 जिलों में 193 ब्लॉक और अगले पांच वर्षों में 8350 ग्राम पंचायतों में लागू किया जाएगा। इन सात राज्यों भारत में भूजल के मामले में अति-शोषण, महत्वपूर्ण और अर्द्ध महत्वपूर्ण ब्लॉकों की कुल संख्या का 25% के बारे में प्रतिनिधित्व करते हैं।

अटल Bhujal योजना (अटल जल) एक बहुत बड़ी परियोजना की योजना बनाई और गणना के आधार पर कई राज्यों में असाधारण लागू किया जाना है। हम आपको immedidately अनुमोदन के बाद इस योजना और योजना के शुभारंभ के बारे में अधिक जानकारी दे देंगे। अटल Bhujal योजना के बारे में अपडेट भी इस लेख में उल्लेख किया जाएगा। इस योजना का लाभ पात्र राज्यों और अन्य महत्वपूर्ण मानदंड भी शीघ्र ही केंद्र सरकार और केंद्रीय कैबिनेट प्रपत्र अद्यतन के बाद चर्चा की जाएगी।

उत्तर छोड़ दें

व्यवस्थापक के रूप में प्रवेशलॉग आउट?

Leave a Comment